Sample Heading

Sample Heading

विश्व जल दिवस कार्यक्रम 22 मार्च 2021

Primary tabs

विश्व जल दिवस कार्यक्रम पर एक रिपोर्ट

भा.कृ.अनु..- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने परिषद के निर्देशों के अनुसार, 22 मार्च 2021 को विश्व जल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में तुमकुर जिले के कोरटगेरे तालुक और बैंगलोर जिले के बैंगलोर उत्तरी तालुक के किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में चार अलग-अलग विद्यालयों जैसे विवेकानंद हाई स्कूल, सेंट एनीज़ हाई स्कूल, नेशनल पब्लिक स्कूल, हेसरघट्टा और श्री राम ग्लोबल स्कूल, राजनकुंटे के 40 से अधिक चयनित छात्रों ने भी भाग लिया।  

डॉ. सूर्यनारायण, सलाहकार, सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड, बेंगलुरु, समारोह के मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने पावरपॉइंट के माध्यम से प्रस्तुति में "पानी की महत्वता" विषय पर बात की। उन्होंने पानी के विवेकपूर्ण, अलग-अलग उपयोगों और जीवन के निर्वाह और पानी के माध्यम से पर्यावरण की सुरक्षा और एकीकृत जल विकास जैसे विषयों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को पानी की बचत करने का संकल्प भी दिलाया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एम. आर. दिनेश ने जल के महत्व और उस के संरक्षण के तरीकों और साधनों पर प्रकाश डाला। सब्जी फसल विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एस शंकर हेब्बर ने विशेष रूप से बागवानी में "पानी की महत्वता " विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक व्याख्यान प्रस्तुत किया।

फल फसल विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. बी.एल.मुनुजनाथ ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। सब्जी फसल विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. अनिल कुमार नायर ने भाग लेने वाले स्कूल के छात्रों के लिए "जल" विषय पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया धन्यवाद और ज्ञापन भी प्रस्तुत किया।

Dr. B.L.Manjunath, Principal Scientist, Division of Fruit Crops, welcomed the gathering.

Dr. Anil Kumar Nair, Principal Scientist, Division of Vegetable Crops conducted Quiz programme on the topic “Water” for students of participating school and also proposed Vote of Thanks.