Sample Heading

Sample Heading

री. सिंगी निरंजना रेड्डी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल का दौरा

Primary tabs

श्री. सिंगी निरंजना रेड्डी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल का दौरा
श्री. सिंगी निरंजना रेड्डी, माननीय कृषि, बागवानी और संबद्ध क्षेत्र मंत्री, तेलंगाना राज्य के साथ-साथ बागवानी आयुक्त और श्री कोंडा लक्ष्मण तेलंगाना राज्य बागवानी के कुलपति,कृषि, बागवानी और संबद्ध क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने 28.01.2021 को मुख्य रूप से भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. की विभिन्न तकनीकों का अध्ययन करने के लिए, तेलंगाना राज्य में उष्णकटिबंधीय बागवानी फसलें की उत्पादकता और उपयोग बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु का दौरा किया। शुरुआत में, प्रभारी, पीएमई, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और चर्चा शुरू हुई।निदेशक, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. ने प्रतिनिधियों को भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. के बारे में जानकारी दी.अपनी स्थापना के बाद से जो प्रौद्योगिकियां / किस्में विकसित हुईं और प्रौद्योगिकी का राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ा और उन्होंने विभिन्न प्रौद्योगिकियों के महत्व पर भी जोर दिया, जिन्होंने अर्थव्यवस्था में बदलाव लाया है। किसान।डॉ. एच.सी. प्रसन्ना, नोडल अधिकारी, आई टी एम यू ने भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों के बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी जो व्यवसायीकरण के लिए उपलब्ध हैं।तेलंगाना सरकार के निदेशक, श्री एल. वेंकटराम रेड्डी ने तेलंगाना राज्य में बागवानी की स्थिति प्रस्तुत की और निम्नलिखित कार्यों को उठाया, जो राज्य में बागवानी क्षेत्र के लिए बहुत आवश्यक हैं।
1. तेलंगाना राज्य में आम के 70% बाग 25 वर्ष से अधिक आयु के हैं, जिनकी चंदवा पुरानी, ​​घनी है और इसके लिए बागों के कायाकल्प की आवश्यकता है।
2. वैकल्पिक असर, व्यापक फैलाव, संकर की कमी आम के बागों में प्रमुख समस्याएं हैं।
3. उच्च घनत्व वाले रोपण के लिए आम के फलो की तुड़ाई और संवर्धन के लिए आवश्यक है।
4. किसी भी संकर को मौजूदा किस्मों से नहीं बदला गया है और इसलिए तेलंगाना राज्य के लिए उपयुक्त संकर के लिए अनुरोध किया गया है।
5. लुगदी बनाने और प्रसंस्करण के लिए तोतापुरी आम की वैकल्पिक किस्म का सुझाव दिया जा सकता है।

6. तेलंगाना राज्य में मिर्च एक महत्वपूर्ण फसल है और संकर किस्में जो तेजा सेक्टर से संबंधित हैं और बागवानी विभाग के माध्यम से तेलंगाना राज्य में लाल मिर्च के लिए आईआईएचआरएफ1 संकर का परीक्षण करने का अनुरोध किया गया है।

7. मिर्च में फफूंदी और विल्ट रोग प्रमुख समस्याएं हैं और जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।
8. तेलंगाना राज्य के लिए ओलेरोसिन निष्कर्षण और कैपसाइसिन समृद्ध मिर्च की किस्में / संकर आवश्यक हैं।
9. पॉली हाउस प्रबंधन, फसल नियोजन, न्यूनतम तापमान कम करने के उपाय सुझाए जा सकते हैं।
10. पॉली हाउस में नेमाटोड नियंत्रण।
11. पॉली हाउसों में कुक्कुटों की खेती।

भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. के वैज्ञानिकों और विभागाध्यक्षों ने बागवानी, तेलंगाना सरकार के निदेशक द्वारा उठाए गए बिंदुओं का जवाब दिया और आम में बागों के प्रबंधन के लिए विभिन्न पहलुओं के समाधान दिए। अर्का सुप्रभात जैसी वैकल्पिक किस्मों को आम की मौजूदा किस्मों के लिए तेलंगाना राज्य की जगह बनाया जा सकता है।सब्जी फसलविभाग की अध्यक्ष  डॉ.के. माधवी रेड्डी ने तेलंगाना राज्य में एलसीवी के लिए प्रतिरोधी विभिन्न मिर्च संकरों का सुझाव दिया। इसके अलावा, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भूत जोलोकिया के संकर, जो अत्यधिक तीखे हैं, विकसित किए जा रहे हैं, जिन्हें बागवानी विभाग के माध्यम से तेलंगाना राज्य में परीक्षण किया जा सकता है। पॉलीहाउस की खेती के लिए, अंग्रेजी ककड़ी, तुरई और चेरी टमाटर जैसी फसलों का सुझाव दिया गया है।माननीय मंत्री ने अपनी टिप्पणी में तेलंगाना राज्य को बीज उत्पादन केंद्र बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. वैज्ञानिकों और प्रतिनिधियों के बीच बातचीत की सराहना की। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि दोनों राज्यों की कृषि जलवायु की स्थिति समान है। इस प्रकार, दोनों राज्यों के लिए ज्ञान का आदान-प्रदान बहुत आवश्यक है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि किसानों को आत्मनिर्भर बनने के लिए समर्पित होना होगा। उन्होंने कृषि समुदाय और युवाओं को तकनीकी रूप से सुसज्जित करने के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली तकनीकों पर भी जोर दिया। उन्होंने क्लस्टर दृष्टिकोण के माध्यम से आलू के लिए उपलब्ध गुणवत्ता वाले बीज की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने बागवानी को एक उद्यम बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।अंत में, उन्होंने भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. की सराहना की ताकि कई प्रौद्योगिकियां और किस्में विकसित की जा सकें जो पर्यावरण के अनुकूल हों और किसान समुदाय के लिए उपयोगी हों।  प्रतिनिधिमंडल ने फ्रूट एंड वेजिटेबल वेंडिंग वैन, अर्का ट्राइसाइकिल, मशरूम प्रयोगशाला का दौरा किया।ब्रीडर सीड यूनिट, पॉलीहाउस, राष्ट्रीय बागवानी मेलाप्रदर्शन प्लॉट और सीड वेंडिंग मशीन कादौरा किया। माननीय मंत्री ने निदेशक, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.को राष्ट्रीय बागवानी मेला -2021 के लिए रु.5 लाख का चेक सौंपा।