Sample Heading

Sample Heading

मशरूम ओपन डे

Primary tabs

 

भा.कृ.अनु..- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने 20 मार्च, 2021 को बेंगलुरु के लालबाग में मशरूम दिवस का आयोजन किया। कार्यक्रम बागवानी विभाग, कर्नाटक सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया था। यह आयोजन विभिन्न प्रकार के मशरूम, उनकी पोषण संबंधी विशेषताओं और मशरूम को रोजमर्रा के आहार का हिस्सा बनाने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था।

भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. द्वारा विकसित मशरूम से संबंधित तकनीकों का प्रदर्शन किया। मशरूम के मूल्य वर्धित उत्पाद जैसे अर्का मशरूम रसम पाउडर, स्वास्थ्य वर्धक बीज और जड़ी बूटियों के संयोजन में तैयार अरका मशरूम चटनी पाउडर के सात प्रकार, मशरूम प्यूलेगारे पाउडर प्रदर्शित किए गए और प्रतिभागियों को बेचे गए। दूध और मशरूम आधारित एक नए उत्पाद का संवेदी मूल्यांकन - मशरूम स्वास्थ्य पेय भी अपने स्वाद और स्वीकार्यता के लिए आम जनता हेतु आयोजित किया गया था। इस नए उत्पाद को बहुत सराहा गया और स्वीकार किया गया। रेडी टू फ्रूट (RTF) बैग तकनीक का प्रदर्शन किया गया और RTF बैग आगंतुकों को बेचे गए। ग्रामीण क्षेत्रों और सौर ऊर्जा चालित ट्राइसाइकिल के लिए उपयुक्त मोबाइल मशरूम उगाने वाले चैंबर को ताजे तोड़े गए मशरूम और आरटीएफ बैग की बिक्री के लिए प्रदर्शित किया गया।

इस कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया। कर्नाटक सरकार के उद्यानिकी विभाग के अधिकारी भी मशरूम ओपन डे में शामिल हुए और मशरूम की खेती और टिकाऊ ग्रामीण कुटीर उद्योग के रूप में मशरूम के मूल्य वर्धित उत्पादों का उत्पादन करने के लिए SHG और FPOs के साथ सभी मशरूम प्रौद्योगिकियों को जोड़ने की रणनीति पर चर्चा हुई।

ग्रीन एप्रन- भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. के मशरूम इन्क्यूबेटी द्वारा शुरू किया गया एक उद्यम भी अपने उत्पादों उत्पादों का प्रदर्शन किया और दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बने।  यह आयोजन एक बड़ी सफलता थी। जनता और बागवानी विभाग  के अधिकारियों ने कब्बन पार्क में इसे समय-समय पर आयोजित करने का भी अनुरोध किया।