Sample Heading

Sample Heading

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान ने 16 जुलाई 2021 को ....

Primary tabs

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान  ने 16 जुलाई 2021 को भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  के 93वें स्थापना दिवस पर, भा.कृ.अनु..- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु में 16 जुलाई, 2021 को 'हर मेड पर पेड़' विषय के साथ एक राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम हमारे भारत के उत्सव @ 75-आज़ादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया था।

निदेशक, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. और सभी कर्मचारियों ने भा.कृ.अनु.. द्वारा आयोजित आभासी बैठक में भाग लिया। प्रारंभ में वृक्षारोपण कार्यक्रम का संक्षिप्त परिचय एवं स्वागत श्रीमती जयंती माला, नोडल अधिकारी, स्वच्छता पखवाड़ा एवं एम.जी.एम.जी. द्वारा किया गया। इसके बाद वृक्षारोपण कार्यक्रम के बारे में निदेशक डॉ. बी.एन.एस मूर्ति द्वारा संक्षिप्त टिप्पणी की गई। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण पहलू और इस कार्यक्रम के महत्व पर जोर दिया और बताया कि भा.कृ.अनु.. ने चालू वर्ष के दौरान 10 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश बच्चों और किसानों को खेत की सीमाओं, खेतों के अंदर और बाहर मेड़ो पर और संस्थागत परिसर में पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना और जागरूकता पैदा करना है। इस अवसर पर संरक्षक किसान श्री सिद्धाराजू, श्री शंकरा, श्री लक्ष्मण, कर्नाटक के बागपल्ली तालुक के कुछ प्रगतिशील किसानों के साथ-साथ हेसरघट्टा, बेंगलुरु के स्कूली बच्चे और भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं के कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर किसान द्वारा पहचानी गई कटहल 'सिद्धू', 'शंकरा' और इमली की किस्म 'लक्ष्मण' की किस्मों को अनुसंधान खंड IV, भाकृअनुप- भा.बा.अनु.सं, बेंगलुरु के परिसर में लगाया। जैव विविधता की संपदा को जोड़ते हुए कुल 290 पौधे लगाए गए हैं।

क्रमांक संख्या

सामान्य नाम

वैज्ञानिक नाम

लगाए गए पौधों की संख्या

1.

कटहल

आर्टोकार्पस हेटरोफिलस

105

2.

इमली

टैमरिन्डस इंडिका

20

3.

जामुन

साइजीजियम क्यूमिनि

80

4.

सीताफल

एनोना स्क्वामोसा

35

5.

महागोनि

स्वीटेनिया महागोनि

50

 

 

कुल

290