Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने रायचूर और ....

Primary tabs

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने रायचूर और यादगीर में एक विशेष प्रशिक्षण और अनुसूचित जाति उप परियोजना और आदिवासी उप योजना का आदान वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने अनुसूचित जाति उप परियोजना और आदिवासी उप योजना कार्यक्रमों के तहत विशेष 2-दिवसीय (19 मार्च को रायचूर और 20 मार्च 2021 को यादगीर में) प्रशिक्षण कार्यक्रम और रायचूर और यादगीर जिलों के कृषि विज्ञान केंद्रों के सहयोग से आदान वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 19 मार्च 2021 को डॉ. आर. सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग, भा.कृ.अनु.प.-भा. बा.अनु.सं. द्वारा भा. बा.अनु.सं. के किसान-हितैषी तकनीकों पर एक ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण कृषि विज्ञान केंद्र, रायचूर के परिसर में आयोजन किया गया, जिसमें 80 किसानों ने भाग लिया। डॉ. कुरुबर, प्रमुख, उद्यानिकी विभाग, कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय, ने रायचूर के शुष्क क्षेत्र के लिए उपयुक्त और लाभदायक बागवानी फसलों पर व्याख्यान दिया। भा. बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों के बीज / रोपण सामग्री जैसे कि अर्का किरण, अर्का प्रभात, अरका माइक्रोबियल कन्सोर्टिया की सामग्री, और फल की खेती पर भा. बा.अनु.सं.  प्रकाशन, एकीकृत कीट प्रबंधन आदि, रायचूर जिले के लाभार्थियों को वितरित किए गए। 

19 मार्च 2021 को यादगीर जिले के कवादिमती कृषि विज्ञान केंद्र में ऑफ कैंपस ट्रेनिंग और अनुसूचित जाति उप परियोजना और आदिवासी उप योजना से संबंधित आदान वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 40 से अधिक किसानों ने भाग लिया।           

डॉ. आर. सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण प्रभाग ने भा. बा.अनु.सं. की प्रौद्योगिकियों पर किसानों को जागरूक किया गया, जिसमें किसानों की आय दोगुनी करने की क्षमता है। भा.बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों के बीज / रोपण सामग्री जैसे कि अर्का किरण, अर्का प्रभात, अरका माइक्रोबियल कन्सोर्टिया की सामग्री, और फल की खेती पर भा. बा.अनु.सं.  प्रकाशन, एकीकृत कीट प्रबंधन आदि, यादगीर जिले के लाभार्थियों को वितरित किए गए। दोनों जगहों पर, किसानों ने , भा.कृ.अनु.प.-भा. बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों को अपनाने के प्रति अपनी रुचि व्यक्त की अनुसूचित जाति उप परियोजना और आदिवासी उप योजना आदान वितरण और ऑफ-कैंपस प्रशिक्षण कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. जी सेंथिल कुमारन, प्रधान वैज्ञानिक और नोडल अधिकारी अनुसूचित जाति उप परियोजना, डॉ. डी. श्रीनिवास मूर्ति, प्रधान वैज्ञानिक और नोडल अधिकारी, आदिवासी उप योजना डॉ.आर सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक और नोडल अधिकारी,एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स, भा.कृ.अनु.प.-भा. बा.अनु.सं. द्वारा किया गया था।