Sample Heading

Sample Heading

डॉ. त्रिलोचन महापात्रा, माननीय सचिव डेयर और महानिदेशक, केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र,भुबनेश्वर का दौरा किया।

Primary tabs

डॉ. त्रिलोचन महापात्रा, माननीय सचिव डेयर और महा निदेशक, भा.कृ.अनु.प. ने 27.12.2019 को केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र, भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., भुबनेश्वर का दौरा किया। उन्होंने केंद्र के परीक्षण ब्लॉकों का दौरा किया और विभिन्न बागवानी फसलों के प्रमुख प्रक्षेत्र परीक्षणों की प्रक्षेत्र पर ही जानकारी हासिल की। उन्होंने वैज्ञानिकों से उनके अनुसंधान, विस्तार एवं विकास गतिविधियों पर चर्चा की।

प्रक्षेत्र दौरे के दौरान वे केंद्र में किए जा रहे नए अनुसंधान कार्यों, जैसे अनन्नास एवं ड्रैगन फल के साथ में आम की अंतरफसल प्रणाली, जीवीय एवं अजीवीय दाबों के प्रतिरोध के लिए शिमला मिर्च, टमाटर और बैंगन जैसी सोलेनेशी सब्जी फसलों में कलम-बाँधना, सहजन, पत्तेदार सब्जियाँ, बीन्स, परवल जैसी फसलों में जननद्रव्य-संग्रहण एवं उपयोग, से बहुत ही प्रभावित हुए।

महानिदेशक महोदय ने केंद्र के कर्मचारियों की एक बैठक में भी भाग लिया, जिसमें अनुसंधान-योग्य और प्रशासनिक विषयों पर चर्चा की गई। उन्होंने केंद्र में किए जा रहे मौजूदा अनुसंधान/ विश्लेषणात्मक गतिविधियों को आसपास के अन्य भा.कृ.अनु.प. संस्थानों की मदद से विस्तार देने पर ज़ोर दिया। उन्होंने इस क्षेत्र के किसानों के लाभ के लिए ड्रैगन फल की व्यावसायिक खेती की संभावनाओं का पता लगाने, कलम-बँधी सब्जियों और अन्य फलों व सब्जियों की रोपण-सामग्रियों के विकास के लिए इस क्षेत्र के उद्यमियों के कौशल-विकास का सुझाव दिया। बैठक के दौरान बागवानी फसलों के लिए विशेष टपक सिंचाई तकनीकियों का विकास, फलीदार सब्जियों के मूल्यवर्धित उत्पाद, इस क्षेत्र की फल व सब्जियों की खेती से संबंधित समग्र डाटाबेस तैयार करने तथा अद्यतन बागवानी प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन के लिए संभावी क्षेत्रों को दर्शाते हुए मानचित्र तैयार करने पर भी चर्चा की गई। बागवानी-प्रौद्योगिकियों को व्यापक रूप से अपनाने के लिए इन्हें अंत-प्रयोगकर्ता तक ले जाने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया।  

माननीय महानिदेशक महोदय के साथ निदेशक, भा.कृ.अनु.प.-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान; निदेशक, भा.कृ.अनु.प.-भारतीय जल प्रबंधन संस्थान; निदेशक, भा.कृ.अनु.प.-केंद्रीय ताजा जलजीव पालन संस्थान; निदेशक, भा.कृ.अनु.प.-केंद्रीय कृषिरत महिला अनुसंधान संस्थान और अध्यक्ष, क्षेत्रीय केंद्र, भा.कृ.अनु.प.-केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान ने भी प्रक्षेत्र दौरा किया और परिचर्चा सत्रों के दौरान वैज्ञानिक बिंदुओं पर प्रकाश डाला।