Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.- कृषि विज्ञान केंद्र, हीरेहल्ली और भा.कृ.अनु.प.- भा.बा.अनु.सं. के ......

Primary tabs

भा.कृ.अनु.प.- कृषि विज्ञान केंद्र, हीरेहल्ली और  भा.कृ.अनु.प.- भा.बा.अनु.सं. के सब्जी फसल विभाग द्वारा 12 मार्च 2021 को टमाटर के अर्का अभेद  संकर की एकीकृत फसल प्रबंध पर प्रक्षेत्र दिवस

कृषि विज्ञान केंद्र, हीरेहल्ली ने सब्जी फसल विभाग, भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं के साथ मिलकर 12 मार्च 2021 को पवागड़ा तालुक के पल्लवल्ली गांव में टमाटर में एकीकृत फसल प्रबंध पर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया

डॉ.एम.आर.दिनेश, निदेशक, भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु ने प्रक्षेत्र दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और भा.बा.अनु.सं. द्वारा जारी प्रौद्योगिकियों को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने ऊष्मायन केंद्रों के बारे में भी बताया जो प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की आवश्यकता को पूरा करते हैं।उन्होंने किसानों से भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं द्वारा विकसित बीज पोर्टल का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने बेहतर अंकुरण और शक्ति के लिए अर्का कोकोपीट का उपयोग करने के लिए भी कहा तथा आधुनिक तकनीकों को बेहतर तरीके से अपनाने के लिए कृषक उत्पाद संगठन के साथ कृषि विज्ञान केंद्र का मिलकर कार्य करने की भूमिका पर भी जोर दिया।

 

जिला पंचायत सदस्य श्री. चरणमल्लप्पा ने समारोह की अध्यक्षता की और टमाटर अर्का अभेद  हाइब्रिड उगाने के अनुभव को साझा किया। उन्होंने किसानों को चार बीमारियों के लिए प्रतिरोधी अर्का अभेद  का उपयोग करने पर जोर दिया।श्री शिवप्रसाद, सदस्य, संस्थान प्रबंधन समिति, भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु ने पावगड़ा क्षेत्र में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के बारे में बताया और भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., द्वारा जारी तकनीकों को लागू करने की आवश्यकता पर बल दिया।

 भा.बा.अनु.सं. के सब्जी फसल विभाग की अध्यक्षा डॉ.माधवी रेड्डी ने अपने प्रभाग द्वारा जारी किस्मों के बारे में बताया और किसानों को निजी संकरों के खिलाफ इन किस्मों को अपनाने के लिए कहा। भा.बा.अनु.सं. के सब्जी फसल विभाग के सेवानिवृत्त अध्यक्ष डॉ. ए.टी. सदाशिवा ने अर्का अभेद संकर की विशेषताओं और उनकी खेती के बारे में बताया। डॉ.लोगनंदन, प्रमुख, हिरहल्ली ने कृषि विज्ञान केंद्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। डॉ. हनुमंते गौड़ा, विषय वस्तु विशेषज्ञ (पादप संरक्षण) ने सभा का स्वागत किया और टमाटर अर्का अभेद  संकर के प्रदर्शन की आवश्यकता बताई। कार्यक्रम में लगभग 100 किसानों ने भाग लिया।