Sample Heading

Sample Heading

सब्ज्यिों के नाशीकीटों के प्रबंधन के लिए मूल तेलों और वनस्‍पति पदार्थों का उपयोग

Primary tabs

Objective: 

 

  1. सब्जियों के नाशीकीट प्रबंधन में वाणिज्‍यक रूप से उपलब्‍ध मूल तेलों के प्रयोग की विधि और उपयुक्‍त खुराक का निर्धारण करना।
  2. नाशीकीट प्रबंधन के लिए तेल युक्‍त नीम केक का छिड़काव करना और उपयुक्‍त खुराक का निर्धारण करना।
  3. नीम साबुन, करंज साबुन, नीम केक छिड़काव और मूल तेलों का समावेशन करना और चयनित सब्जियों के नाशीकीट प्रबंधन के लिए मॉड्यूल विकसित करना।

 

PI: 

 

पी.एन. कृष्‍णामूर्ति

 

CO PI: 

 

डॉ. एच. आर. रंगनाथ

के. शिवरामू

 

Achievements: 
  1. , शिमलामिर्च में काष्‍ठकीटों (थ्रिप्‍स टबाकी) के संक्रमण को कम करने के लिए मूल तेलों को प्रभावकारी पाया गया तथा बंद गोभी में DBM को प्रभावकारी पाया गया।
  2. तुलसी और पुदिने के E.C. संरूपणों को विकसित किया गया और उन्‍हें पॉलीहाउस स्थितियों में काष्‍ठकीटों (थ्रिप्‍स टबाकी) के संक्रमण को कम करने के लिए प्रभावकारी पाया गया। पॉलीहाउस स्थितियों में काष्‍ठकीटों के संक्रमण को कम करने के लिए नीम बीज पाउडर अर्क, नीम साबुन और तेल युक्‍त नीम केक के पेट्रोल अर्क के छिड़काव को भी प्रभावकारी पाया गया। 
  3. लीफ होपर, फल बेधक के संक्रमण को कम करने तथा उपज को बढ़ाने के लिए अंकुरण के 10 दिनों के पश्‍चात 7 दिनों के अंतराल पर चूर्ण किए गए नीम बीज पाउडर अर्क (NSPE), नीम साबुन (NS) का भिंडी में प्रयोग किए जाने तथा अंकुरण के 15 दिनों के पश्‍चात इमिडाक्‍लोप्रिड के एक बार प्रयोग को प्रभावकारी पाया गया।
  4. प्‍याज काष्‍ठकीटों पर नीम बीज पाउडर और नीम साबुन के छिड़काव को प्रभावकारी पाया गया और प्‍याज में सिंथेटिक कीटनाशकों के विकल्‍प के रूप में इनका उपयोग किया जा सकता है।
  5. मृदा अनुप्रयोग के लिए नीम बीज पाउडर का छिड़काव और नीम केक का संरूपण विकसित किया गया। आगामी मूल्‍यांकन के लिए इनका लघु-चयन किया जा रहा है।
  6.  प्रकाशन

  7. , पी. एन., के. शिवरामू, एन. के. कृष्‍ण कुमार, एच. आर. रंगानाथ एवं एस. सरोजा 2013. कम्‍पेरेटिव एफिकेसी ऑफ नीम प्रोडक्‍ट्स, ऐसेंसियल ऑयल्‍स एंड सिंथेटिक इनसेक्टिसाइड्स इन दि मैनेजमेंट ऑफ ऑनियन थ्रिप्‍स (थ्रिप्‍स टबाकी लिन्‍डेमन)। पैस्‍ट मैनेजमेंट इन हॉर्टिकल्‍चरल इकोसिस्‍ट्म्‍स (इन प्रेस)।
  8. , एन. आर. कृष्‍णमूर्ति, पी. एन. एवं सरोजा 2013. यूज ऑफ बॉटेनिकल्‍स ऑन मेजर इन्‍सेक्‍ट पैस्‍ट्स ऑफ कैबेज (बारसिका ओलेरासिया) किस्‍म कैपिटाटा। पैस्‍ट मैनेजमेंट इन हॉर्टिकल्‍चरल इकोसिस्‍ट्म्‍स (इन प्रेस)।
  9. , पी. एन. के. शिवारामू एवं एस. सरोज  2012. यूज ऑफ बॉटेनिकल्‍स एंड ऐंसिसियल्‍स ऑयल्‍स फॉर दि मैनेजमेंट ऑफ इन्‍सेक्‍ट पैस्‍ट्स इन कैप्‍सीकम एंड ओनियन। बेंगलुरू में आयोजित (24-28 अप्रैल, 2012), बागवानी फसल में न्‍यूनतम पादप संरक्षण पर IV राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में शोध पत्र प्रस्‍तुत किया गया, P. 88.