Sample Heading

Sample Heading

राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 के दौरान विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम और अध्ययन दौरा आयोजित

Primary tabs

राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 के दौरान विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम और अध्ययन दौरा आयोजित

 

  1. तमिलनाडु के अधिकारियों के लिए सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती : तमिलनाडु के बागवानी अधिकारियों के लिए समेटी, तमिलनाडु के प्रायोजन में “सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती” पर तीन दिवसीय (03-05 फरवरी 2020) विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें तमिलनाडु के 20 जिलों को प्रतिनिधित्व करते हुए 20 अधिकारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती की जानकारी-स्तर बढाना था। पहले दिन फूलों की संरक्षित खेती की मूल बातों की जानकारी दी गई, दुसरे दिन सब्जियों की संरक्षित खेती, समेकित कीट, रोग एवं पोषक तत्व प्रबंधन के पहलुओं को शामिल किया गया तथा तीसरे दिन प्रशिक्षणार्थी राष्ट्रीय बागवानी मेले में भाग लिया।

 

  1. सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती पर उद्यमिता विकास कार्यक्रम : सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती पर कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु के 15 प्रतिभागियों के लिए छह दिवसीय (04-09 फरवरी 2020) विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती का व्यावहारिक ज्ञान दिलाना था। प्रतिभागियों को संरक्षित खेती की संरचनाओं, संरक्षित परिस्थितियों में सब्जियों और फूलों की खेती, संरक्षित खेती के तहत समेकित कीट, रोग एवं सूत्रकृमि प्रबंधन तथा बैंकिंग प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी दी गई। यशवंतपुर के राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के कार्यालय में विभिन्न योजनाओं और आईपी बनाने के संबंध में अधिकारियों के साथ एक-एक करके चर्चा के अवसर भी दिए गए। प्रतिभागियों को संरक्षित खेती के व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए होसूर में सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती करने वाले सफल किसानों के यहाँ एक दिवसीय अध्ययन दौरा भी आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 में भी भाग लिया।

 

  1. सुपारी एवं मसाला विकास निदेशालय, कालिकट द्वारा प्रायोजित प्रशिक्षण व अध्ययन दौरा : सुपारी एवं मसाला विकास निदेशालय, कालिकट के प्रायोजन में भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं. की मसाला फसल तकनीकियों पर चार दिवसीय (05-08 फरवरी 2020) विशेष प्रशिक्षण व अध्ययन दौरा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में आंध्र प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, पुदुच्चेरी, तमिल नाडु, तेलंगाना, केरला, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के प्रतिभागियों ने भाग लिया। पहले दिन अर्का कूर्ग एक्सेल कालीमिर्च की खेती और अर्का कूर्ग एक्सेल में ए एम सी के प्रभाव पर व्याख्यान आयोजित किया गया। दूसरे दिन पान के पत्ते की खेती और समेकित पोषक तत्व, कीट एवं रोग प्रबंधन पर प्रशिक्षण दिलाया गया तीसरे दिन अत्यधिक तीखी मिर्चियों और इनकी निर्यात-संभावनाओं पर ज़ोर दिया गया। चौथे दिन गार्सीनिया के स्वास्थ्य लाभ और गार्सीनिया से बने उत्पादों की जानकारी दी गई। सभी चारों दिन प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भी दौरा किया।

 

  1. तमिलनाडु के अधिकारियों के लिए बागवानी फसलों का सस्योत्तर प्रबंधन पर प्रशिक्षण : तमिलनाडु के बागवानी अधिकारियों के लिए समेटी, तमिलनाडु के प्रायोजन में “बागवानी फसलों का सस्योत्तर प्रबंधन” पर तीन दिवसीय (07-09 फरवरी 2020) विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें तमिलनाडु के 20 जिलों को प्रतिनिधित्व करते हुए 20 अधिकारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य भा.कृ.अनु.प..-भा.बा.अनु.सं. की अद्यतन सस्योत्तर तकनीकियों के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराना था। पहले दिन प्रसंस्क्रण और सस्योत्तर प्रौद्योगिकियों के सिद्धांतों की जानकारी दी गई। दूसरे दिन पैकेजिंग, ऑस्मो निर्जलीकृत उत्पादों की तैयारी आदि की जानकारी दी गई और राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का दौरा भी आयोजित किया गया। आखिरी दिन पीण्या औद्योगिक क्षेत्र में स्थित पैकेजिंग उद्योग का दौरा करवाया गया।

 

  1. तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के किसानों के लिए अंतर्राज्य अध्ययन दौरा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम : तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के किसानों के लिए 06-08 फरवरी 2020 कए दौरान अंतर्राज्य अध्ययन दौरा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में 100 किसानों बागवानी विभाग, ऊटी के 5 अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का दौरा भी किया। इस दौरे के दौरान उन्हें सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती और विभिन्न बागवानी फसलों में सूत्रकृमि के प्रबंधन की जानकारी हासिल हुई।

 

  1. पुदुच्चेरी के किसानों के लिए अंतर्राज्य अध्ययन दौरा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम:  पुदुच्चेरी के किसानों के लिए अंतर्राज्य अध्ययन दौरा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम 06-08 फरवरी 2020 को राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 के दौरान आयोजित किया गया। पुदुच्चेरी राज्य के विभिन्न तहसीलों से लगभग 35 किसानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भी दौरा किया। संस्थान द्वारा सब्जियों, फलों और फूलों में विकसित किस्मों/संकरों और उनकी खेती, जैविक कीटनाशकों का उपयोग तथा विभिन्न बागवानी फसलों में सूत्रकृमि के प्रबंधन पर व्याख्यान भी दिए गए।

 

  1. तमिलनाडु के वेल्लूर जिले किसानों के लिए अंतर्राज्य अध्ययन दौरा : तमिलनाडु के वेल्लूर जिले के किसानों के लिए 05-08 फरवरी 2020 के दौरान अंतर्राज्य अध्ययन दौरा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में 25 किसानों और बागवानी विभाग, गुडियाट्टम तहसील, वेल्लूर जिला, तमिलनाडु के 02 अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भ्रमण भी किया।

 

  1. एमआईडीएच-एनएचएम के तहत तमिलनाडु के चार क्षेत्रों से राष्ट्रीय बागवानी मेला का भ्रमण : राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 में तमिलनाडु के चार क्षेत्रों से किसानों का भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में तमिलनाडु के 19 जिलों से कुल 115 किसानों और बागवानी विभाग, तमिलनाडु के 5 अधिकारियों ने भाग लिया।

 

  1. गुजरात के वल्साड जिले के किसानों का अंतर्राज्य अध्ययन दौरा : दिनांक 5-7 फरवरी 2020 के दौरान आत्मा, वल्साड, गुजरात के 20 प्रतिभागियों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण व अध्ययन दौरा आयोजित किया गया। पहले दिन किसानों को भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं. की फल फसल तकनीकियों पर व्याख्यान दिए गए; दूसरे दिन सब्जी फसलों की तकनीकियों, समेकित पोषक तत्व, कीट व रोग प्रबंधन पर प्रशिक्षण दिए गए। तीसरे दिन किसानों ने कृषि विज्ञान केंद्र, हिरेहल्लि का भ्रमण किया। दोनों दिन अपराह्न उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भ्रमण किया।

 

  1. ओडिशा के किसानों का अंतर्राज्य अध्ययन दौरा : भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं. में 06 फरवरी 2020 को ओडिशा के नबरंगपुर जिले के 30 किसनों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण व अध्ययन दौरा कार्यक्रम आयोजित किया गया। पूर्वाह्न के सत्र में किसानों को भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं. की फल फसल तकनीकियों पर व्याख्यान दिए गए और अपराह्न उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भ्रमण किया। ओडिशा के गजपति जिले के किसानों का एक अन्य समूह ने भी राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भ्रमण किया।

 

  1. आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले के किसानों के लिए अंतर्राज्य प्रशिक्षण व अध्ययन दौरा: भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., बेंगलूरु में  संस्थान की तकनीकियों पर 05-07 फरवरी 2020 के दौरान आत्मा, ताडीपुरी, अनंतपुर जिला, आंध्र प्रदेश के 50 किसानों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण व अध्ययन दौरा कार्यक्रम आयोजित किया गया। पहले दिन किसानों को भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं. की तकनीकियों पर व्याख्यान दिए गए। दूसरे दिन सब्जी फसलों की तकनीकियों और पोषक तत्व, कीट व रोग प्रबंधन तकनीकियों पर प्रशिक्षण दिए गए। तीसरे दिन किसानों ने उत्कृष्टता केंद्र, कुप्पम, आंध्र प्रदेश का भ्रमण किया। पहले और दूसरे दिन अपराह्न किसानों ने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भ्रमण किया।

 

  1. कर्नाटक के उडुप्पि, चिक्कबल्लापुर, धारवाड और बीदर जिलों के किसानों का अंतर्राज्य अध्ययन दौरा: कर्नाटक के उडुप्पि, चिक्कबल्लापुर, धारवाड और बीदर जिलों के किसानों के लिए 05-07 फरवरी 2020 के दौरान राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 के भ्रमण हेतु अध्ययन दौरा आयोजित किया गया। इसमें लगभग 70 किसानों ने भाग लिया।

 

  1. हरियाणा के गाजीबाद जिले के किसानों का अंतर्राज्य अध्ययन दौरा: हरियाणा के हिसार जिले के किसानों के लिए 05-06 फरवरी 2020 के दौरान संस्थान की तकनीकियों पर दो दिवसीय अध्ययन दौरा आयोजित किया गया। इसमें 30 किसानों ने भाग लिया और इन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का भी भ्रमण किया ।

 

आठ राज्यों (तमिल नाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुदुच्चेरी, ओडिशा, गुजरात, पश्चिम बंगाल और हरियाणा) से कुल 810 प्रतिभागियों (अधिकारी, छात्र, किसान और उद्यमी) ने भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., बेंगलूरु में दिनांक 03-09 फरवरी 2020 के दौरान आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों और राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 में भाग लिया।