Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बैंगलोर में .......

Primary tabs

भा.कृ.अनु..- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बैंगलोर में निजी कंपनी के अधिकारियों के लिए "पपीता बीज उत्पादन" पर कौशल प्रशिक्षण का आयोजन

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बैंगलोर में, कर्नाटक के श्रीरंगपटना तालुक, मांड्या जिले में स्थित एक निजी बीज उत्पादन कंपनी 'अग्रिमा बायोसाइंसेज' के लिए "पपीता बीज उत्पादन" पर तीन दिवसीय (21-23 अप्रैल, 2021) प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य पपीता बीज उत्पादन पर कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना था। कार्यक्रम के पहले दिन, डॉ. सी. वासुगी, प्रधान वैज्ञानिक, फल फसल विभाग द्वारा पपीता बीज उत्पादन पहलुओं में प्रगति विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। प्रतिभागियों को बैगिंग, सिबमेटिंग और बीज उत्पादन संबंधित अन्य पहलुओं पर प्रशिक्षण देने के लिए पपीते के खेत में ले जाया गया। कार्यक्रम के दूसरे दिन, सब्जी फसल विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. योगीशा ने कटाई, बीज निष्कर्षण, सफाई और भंडारण से संबंधित पहलुओं पर विचार व्यक्त किया। अंतिम दिन, प्रशिक्षुओं को स्वस्थ पौध उत्पादन विधियों को बताने के लिए बीज उत्पादन इकाई और नर्सरी में ले जाया गया। प्रशिक्षण के बाद, प्रतिभागियों ने बताया कि उन्होंने पपीता बीज उत्पादन तकनीकों से संबंधित कौशल हासिल कर लिया है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन भा.कृ.अनु.प.- भा.बा.अनु.सं., बैंगलोर के डॉ. आर. सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग एवं डॉ. सी. वासुगी, प्रधान वैज्ञानिक,  फल फसल विभाग द्वारा किया गया।