Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु में ......

Primary tabs

SWACHH BHARAT ABHIYAN copy

 

भा.कृ.अनु..- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु में सोलहवें पार्थेनियम (गाजर घास) जागरूकता सप्ताह (16-22 अगस्त 2021) के अवलोकन पर रिपोर्ट

भा.कृ.अनु..-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु और इसके क्षेत्रीय केंद्रों में सोलहवां पार्थेनियम (गाजर घास) जागरूकता सप्ताह (16-22 अगस्त, 2021) मनाया गया। सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए संभाग स्तर पर पार्थेनियम जागरूकता सप्ताह मनाया गया। प्रत्येक संभाग को संस्थान फ़ार्म के एकएक प्रखंड का प्रभारी बनाया गया। भा.कृ.अनु..-भा.बा.अनु. सं.  के विभिन्न संभागों, क्षेत्रीय केंद्रों, कृषि विज्ञान केंद्र के कर्मचारियों ने पार्थेनियम खरपतवार को जड़ से उखाड़ने के लिए अपने-अपने ब्लॉकों/स्थानों में प्रतिदिन एक घंटे का श्रमदान किया। पिछले पांच वर्षों के दौरान किए गए निरंतर प्रयासों के कारण, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. फार्म, पार्थेनियम खरपतवार से लगभग मुक्त हो गए हैं। हमें बहुत कम फूल युक्त पौधे इधर उधर उगते हुए दिखे, जिन्हें उखाड़ दिया गया और खाद में बदलने के लिए खाद यार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया था।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ श्रीमती जयंती माला बी. आर., नोडल अधिकारी, स्वच्छ भारत समिति द्वारा 16.08.2021 को किया गया और उन्होंने कार्यक्रम के महत्व के बारे में बताया। इसके बाद डॉ.वी. श्रीधर, प्रधान वैज्ञानिक (कृषि कीट विज्ञान) और सचिव, एसोसिएशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ पेस्ट मैनेजमेंट इन हॉर्टिकल्चर इकोसिस्टम (एएपीएमएचई) ने "भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.  में पार्थेनियम जागरूकता सह उन्मूलन कार्यक्रम" विषय पर वेब बैठक के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों, पार्थेनियम का पर्यावरण, कृषि उत्पादन और मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव और पिछले दो वर्षों में भा.बा.अनु.सं. के परिसर को पार्थेनियम मुक्त बनाने में किए जा रहे विभिन्न प्रयासों के बारे में बताया।

 

दिनांक 21.8.2021 को भा.बा.अनु.सं.  की एवेन्यू रोड को पूरी तरह से पार्थेनियम मुक्त कर दिया गया है। ..पी.एम.एच. .के सहयोग से भा.बा.अनु.सं.   के 'पार्थेनियम फ्री एवेन्यू रोड' के बारे में स्थायी बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके अलावा, पार्थेनियम को बदलने में सक्षम प्रतिस्पर्धी पौधों जैसे कि कैसिया तोरा और कैसिया सेराटिया के बीज पार्थेनियम से प्रभावित खंड में सड़कों के किनारे बिखेरे गए हैं। सप्ताह के अंतिम दिन, डॉ. कलैवन्नन, वैज्ञानिक, प्राकृतिक संसाधन प्रभाग, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. द्वारा पार्थेनियम खरपतवारों की खाद तैयार करने की विधि के बारे में बताया गया। उन्होंने पार्थेनियम की खाद बनाने की विंड रो विधि के बारे में बताया।

पार्थेनियम जागरूकता सप्ताह भा.बा.अनु.सं. के निदेशक, कर्मचारियों, क्षेत्रीय केंद्रों-चेट्टल्ली, भुवनेश्वर और हिरेहल्ली और कृषि विज्ञान केंद्र, गोनिकोप्पल के सहयोग से मनाया गया।