Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने 7 सितंबर, 2021 को ...

Primary tabs

भा.कृ.अनु..- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने 7 सितंबर, 2021 को अपना 55वां स्थापना दिवस आयोजित किया

भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु ने 7 सितंबर, 2021 को COVID-19 मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए अपना 55वां संस्थान स्थापना दिवस आयोजित किया, जिसे यूट्यूब के माध्यम से भी वेबकास्ट किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत भा.कृ.अनु.. और भा.बा.अनु.सं. थीम गीतों के साथ हुई, जिसके बाद डॉ. उमामहेश्वरी और टीम द्वारा देव स्तुति प्रस्तुत किया गया। डॉ. बी.एन.एस. मूर्ति, निदेशक, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. ने सभा का स्वागत किया और अपनी परिचयात्मक टिप्पणियों में, पिछले वर्ष के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने संस्थान की किस्मों और प्रौद्योगिकियों, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान, अत्याधुनिक सुविधाओं और आर..टी. औषधीय पौधों के बगीचे के बारे में बताया। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण रोपण सामग्री उत्पादन में बीज ग्राम कार्यक्रम की सफलता, किसानों के खेतों में प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों के माध्यम से किसानों को जोड़ने (पूर्वोत्तर भारत में 1600 और कर्नाटक में 600), राष्ट्रीय बागवानी मेला (लगभग 16 लाख प्रतिभागियों को जोड़ने), लाइसेंस के माध्यम से आय सृजन (1.9 करोड़) और सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ हॉर्टिकल्चर की गतिविधियों का भी उल्लेख किया। डिजिटलीकरण में हालिया पहल, जैसे ऑनलाइन बीज पोर्टल, 'अर्का समाचार' ई-बुलेटिन और 'अर्का व्यापार ऐप' को भी छुआ गया। निदेशक द्वारा प्रशासन, वित्त, फ़ार्म प्रबंधन और पी.एम.. कक्ष की सेवा की सराहना की गई। उन्होंने पोषण के लिए फल और सब्जियों पर आगामी सम्मेलन और राष्ट्रीय बागवानी मेला का भी उल्लेख किया। इसके अलावा, संस्थान की समग्र गतिविधियों पर एक झलक देने के लिए आईआईएचआर विस्टा पर वीडियो फिल्म दिखाई गई।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री. एन. मुनिरथना, माननीय बागवानी मंत्री, कर्नाटक सरकार ने सभा को संबोधित करते हुए, कृषि आय में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया और कृषि समुदाय की सहायता करने में संस्थान की गतिविधियों की सराहना की। निदेशक, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.  द्वारा अतिथि को सम्मानित किया गया।

स्थापना दिवस व्याख्यान के अंतर्गत राष्ट्रीय वर्षा सिंचित प्राधिकरण, भारत सरकार के सी..., डॉ. अशोक दलवई द्वारा "भारतीय अर्थव्यवस्था में बागवानी की भूमिका" विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया जिसमें उन्होंने बागवानी में अनुसंधान और विस्तार द्वारा किसानों की आय सुरक्षा लाने की क्षमता पर जोर देकर सभी प्रतिभागियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फसल विविधीकरण और उच्च मूल्य वाली कृषि की आवश्यकता, न केवल आय सुरक्षा में सुधार के लिए बल्कि उपभोक्ताओं की पोषण सुरक्षा में भी दोहराया गया। प्राथमिक और माध्यमिक बागवानी के माध्यम से कृषि में लाभकारी रोजगार पैदा करने में बागवानी के महत्व पर बल दिया गया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को पोषण, किसानों को आय और पारिस्थितिकी के लिए टिकाऊ प्रौद्योगिकी के संदर्भ में 'वितरण के लिए विज्ञान' समय की आवश्यकता है।

            इस अवसर पर, एक खीरे की किस्म 'अर्का वीरा', राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत भा.बा.अनु.सं.  प्रौद्योगिकियों पर वीडियो वृत्तचित्र, छह प्रकाशन, 'ड्रैगन फ्रूट (कन्नड़)', 'अनानास जर्मप्लाज्म- विशेषता और मूल्यांकन', 'महत्वपूर्ण सब्जी फसलों का वाणिज्यिक बीज उत्पादन' (ओडिया)', 'व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण फूलों की फसलों के लिए अच्छी कृषि पद्धतियां', 'अर्का फूल की किस्में और उत्पादन प्रौद्योगिकी' और 'बागवानी प्रौद्योगिकियों में अग्रिमों पर ई-संग्रह' जारी किए गए।

इस सत्र के बाद निदेशक महोदय द्वारा सर्वश्रेष्ठ किसान और कर्मचारी उत्कृष्टता पुरस्कारों का वितरण किया गया। सर्वश्रेष्ठ किसान का पुरस्कार श्री. कृष्ण नाइक, रामनगर, कर्नाटक, श्री. राजेश ओझा, उदयपुर, राजस्थान, श्री. एफ. लालसांगजुआला, मिजोरम, श्री वनलालकुंगा, मिजोरम और श्री. चंदन कुमार खुंटिया, भुवनेश्वर को दिया गया। नीम बीज गोली प्रौद्योगिकी के लाइसेंसधारी श्री. प्रभव जी., ईजी कृषि प्राइवेट लिमिटेड, बेंगलुरू  को प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया। डॉ. माधवी रेड्डी, प्रधान वैज्ञानिक और प्रमुख, सब्जी फसल विभाग को सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के रूप में सम्मानित किया गया। श्री. वीरप्पा के. महिषी और श्री. डी.वी.राममूर्ति तकनीकी वर्ग में; श्री. बी. लोकनाथ और श्री. आर. जी. रमेश प्रशासनिक वर्ग में; और श्री. वी.वेंकन्ना, बी.अंजनप्पा और श्री. आर.मुनिराजू ने कुशल सहायक स्टाफ श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी का पुरस्कार प्राप्त किया।

अध्यक्षीय भाषण में डॉ. आनंद कुमार सिंह, उप महानिदेशक (बागवानी विज्ञान), भा.कृ.अनु.., नई दिल्ली ने संस्थान के सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने विकसित किस्मों और प्रौद्योगिकियों के संदर्भ में भा.बा.अनु.सं. के योगदान की सराहना की, आर्थिक लाभ के संदर्भ में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और भविष्य के शोध कार्य जैसे मूल्यवर्धन, बागवानी में निर्यात और व्यापार की मांगों को पूरा करने के लिए किसानों को विश्वसनीय पैकेज के माध्यम से प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण का भी सुझाव दिया।

डॉ. जी.आर.स्मिता और सुश्री के.एन.पूर्णिमा ने कार्यक्रम का संचालन किया और सुश्री अनुष्मा पी.एल, नोडल अधिकारी, खेल और कर्मचारी कल्याण समिति ने स्थापना दिवस को सफलतापूर्वक आयोजित करने में शामिल संस्थान के सभी व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया । सहायक महानिदेशक (बागवानी विज्ञान ।), अन्य भा.कृ.अनु..  संस्थानों के निदेशक, कृषि विश्व विद्यालयों के कुलपति, आर..सी. सदस्य, सेवानिवृत्त कर्मचारी, भा.बा.अनु.सं. के वैज्ञानिक, छात्र, कर्मचारी और अन्य प्रतिभागी यूट्यूब के वेबकास्टिंग लिंक के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।