Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के मानव संसाधन विकास इकाई ने ....

Primary tabs

भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के मानव संसाधन विकास इकाई ने मुख्य परिसर और इसके क्षेत्रीय केंद्रों के कुशल सहायक कर्मचारियों के लिए 18 से 20 मार्च 2021 तक कीटनाशकों के सही प्रयोग तथा पादप व मृदा स्वास्थ्य को बनाए रखने में कौशल विकास" विषय पर एक ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया।

इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में सत्रह प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। पहले दिन 18/3/2021 को उद्घाटन कार्यक्रम सुबह 10 बजे शुरू हुआ। डॉ. वी. श्रीधर, सह-नोडल अधिकारी, मानव संसाधन विकास इकाई ने इस ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए प्रतिभागियों  और संसाधन व्यक्तियों का स्वागत किया। भा.कृ.अनु.प.- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. एम.आर. दिनेश ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया और विशेष रूप से कीटनाशक से निपटने के सुरक्षा पहलुओं पर कुशल सहायक कर्मचारी के लिए प्रशिक्षण का महत्व बताया।

  • तीन दिनों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विषयों जैसे कि मिट्टी के नमूने लेने की प्रक्रिया और उसके महत्व, पोषक तत्वों के विश्लेषण के लिए पौधे का नमूनाकरण, मुख्य व सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और प्रबंधन, कीटनाशकों से निपटने में सुरक्षा व सावधानी और स्प्रेयर के रखरखाव और कीटनाशक का जहर मामले में प्राथमिक चिकित्सा के बारे में बताया गया है। । प्रतिभागियों के लाभ के लिए व्याख्यान हिंदी और कन्नड़ में दिए गए।
  • 20 मार्च, 2021 को समापन समारोह सत्र के दौरान डॉ. आचार्य ने तीन दिनों के प्रशिक्षण के बारे में रिपोर्ट दी। प्रतिभागियों ने  विचार व्यक्त किया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम उनके लिए बहुत उपयोगी था और कीटनाशकों के सही प्रयोग से संबंधित सावधानियों का पालन करेंगे। समापन समारोह की अध्यक्षता डॉ. के.एस. शिवशंकर, प्रमुख, मूलभूत विज्ञान विभाग, भा.कृ.अनु.प.- भा.बा.अनु.सं. ने की थी । उन्होंने प्रशिक्षण की सामग्री पर प्रसन्नता व्यक्त की और प्राप्त प्रशिक्षण के प्रभावी उपयोग के लिए प्रतिभागियों से अनुरोध किया।
  • डॉ. वी. श्रीधर द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ। प्रशिक्षण का आयोजन और समन्वय डॉ. टी.एन. शिवानंद और डॉ. वी. श्रीधर, भा.कृ.अनु.प.- भा. बा.अनु. सं. की मानव संसाधन विकास इकाई और डॉ. गोबिंदा चंद्र आचार्य, वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रभारी अध्यक्ष, केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र, भुवनेश्वर ने किया था।