Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., बेंगलूरु में 05.2.2020 को राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020 का उद्घाटन

Primary tabs

चार दिवसीय राष्ट्रीय बागवानी मेला (NHF2020) का औपचारिक उद्घाटन 5 फरवरी, 2020 को डॉ. त्रिलोचन महापात्र, सचिव, डेयर और महानिदेशक, भा.कृ.अनु.प., नई दिल्ली ने किसानों, उद्यमियों, भा.कृ.अनु.प. के संस्थानों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के अधिकारियों, विकास विभाग, निजी उद्योग के प्रतिनिधियों और मीडिया कर्मियों की उपस्थिति में किया। डॉ. जयकृष्णा जेना, उप महानिदेशक (मत्स्य विज्ञान) कार्यक्रम के विशेष अतिथि थे।

अपने संबोधन में, महानिदेशक, आईसीएआर ने इस बात पर जोर दिया कि देश में कुपोषण की समस्या का समाधान करने की आवश्यकता है, जिसके लिए बागवानी उत्पाद से बहुत उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में सरकारों की कृषि नीतियाँ देश में बागवानी की निरंतर प्रगति का समर्थन कर रही हैं। उन्होंने पोषण सुरक्षा के लिए पोषण और वर्टिकल बागवानी के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया और बागवानी-आधारित एकीकृत कृषि प्रणालियों की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने मीडिया कर्मियों को किसानों के लाभ के लिए आईसीएआर द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों को लोकप्रिय बनाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने प्रौद्योगिकी-प्रदर्शनों और अन्य प्रदर्शनी के लिए की गई व्यवस्था की सराहना करते हुए संस्थान के निदेशक डॉ. एम.आर दिनेश और अन्य कर्मचारियों को बधाई दी।

कार्यक्रम के दौरान, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, मिजोरम और ओडिशा के आठ किसानों को महानिदेशक, आईसीएआर ने बागवानी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए और भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.स. की किस्मों / प्रौद्योगिकियों को लोकप्रिय बनाने के लिए सम्मानित किया। उन्होंने 'आईसीएआर-आईआईएचआर बीज पोर्टल' नामक एक वेब एप्लिकेशन का शुभारंभ किया, जिसके बैक-एंड में बीज की संभलाई और बीज-प्रक्रिया, बीज गुणवत्ता परीक्षण, बीज पैकेजिंग और भण्डारण की जानकारी तथा यह संस्थान द्वारा उत्पादित बीज और रोपण सामग्री की ऑनलाइन बिक्री में सक्षम है। इस अवसर पर महानिदेशक ने अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ भाषाओं में 'अर्का बगवानी' नामक एक मोबाइल एप्प का भी विमोचन किया, जिससे संस्थान द्वारा विकसित किस्मों और प्रौद्योगिकियों, सफलता की कहानियों, बीज और रोपण सामग्री की उपलब्धता, पूर्व बागवानी मेलों की झलकियाँ और प्रदर्शनियों और प्रशिक्षण तथा संगोष्ठियों की जानकारी मिलती है।

इससे पहले, बागवानी प्रौद्योगिकियों और सेवाओं से संबंधित 250 से अधिक स्टालों, जिनमें भा.कृ.अनु.प.-भा.बा.अनु.सं., विकास विभाग, भा.कृ.अनु.प. के संस्थान और सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के संगठन, उत्पादक-सामग्री उद्योग शामिल है, की प्रदर्शनी का उद्घाटन पुरस्कार विजेता किसानों द्वारा किया गया था। इस मेले के पहले दिन में 10,000 से अधिक किसानों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया था।