Sample Heading

Sample Heading

प्रकोपित ऊतकों से रालस्टोनिया सोलेनासीरम की पहचान के लिए नैदानिकी किट

Primary tabs

 



संक्रमित ऊतकों से रालस्‍टोनिया सोलेनेसेरम की खोज के लिए नैदानिक किट

अनुप्रयोग/उपयोग:

350 से अधिक फसल/पादप प्रजातियों के झुलसित नमूनों में बैक्‍टीरिया की खोज करने हेतु उपयोगी। यह रालस्‍टोनिया के लिए विशिष्‍ट है और सेंथोमोनास, स्‍यूडोमोनास एवं इरविनिया से क्रॉस रियेक्‍ट नहीं करती है।

अपेक्षित निवेश :

बायो-फर्मेंटर, रूटीन डीएनए आइसोलेशन लैब के लिए उपकरण, बीएससी जैव प्रौद्योगिकी प्रशिक्षित मानव शक्ति।

आउटपुट क्षमता :

मध्‍यम स्‍तर के उत्‍पादन के लिए प्रति दिन 1000 किट।

विशेष लाभ :

झुलसा अनेक कारणों से उत्‍पन्‍न होती है। रालस्‍टोनिया प्रभावित पादपों को अगेती रूप से नष्‍ट किए जाने से सिंचाई जल के जरिए रोग के फैलाव को रोका जा सकता है। साथ ही अन्‍य कारकों से जनित रोगों को भी रोका जा सकता है। फील्‍ड वैज्ञानिक प्राय: उपचारात्‍मक उपाय सुझाने हेतु कारणता जीवाणु की पहचान करने में विफल रहता है। यह किट अन्‍य रोगजनकों से रालस्‍टोनिया की शीघ्रता से पहचान कर लेती है और यह केवल 10 मि.ली. अर्क प्रति जीवाणु की खोज करने में सक्षम है।

इकाई लागत :

रू. 10/- जब इसका उन्‍नयन किया जाता है (उन्‍नयन किए जाने की आवश्‍यकता है)।

विवरण :

यह किट आसानी से उपयोग की जा सकती है और यहां तक कि खेतों में अनपढ़ किसानों तथा प्रयोगशाला सुविधाओं के बिना अनुसंधानकर्ताओं द्वारा भी परिचालित की जा सकती है, जब तक खेत में स्‍वच्‍छ पानी है। यह प्रभावित ऊतक को एक ऐसी ट्यूब में जल में पददलित करती है, जिसमें रीजेंटों को मिलाया जाता है और उन्‍हें अच्‍छी तरह हिलाकर सामग्री को स्‍थापित होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके ऊपरी लेयर को अन्‍य ट्यूब में परिवर्तित किया जाता है जिनमें रीजेंट के साथ लेपित स्टिक को डुबोया जाता है और उसके बाद डिटेक्‍शन रीजेंट और डिटेक्‍शन सब्‍सट्रेट में डुबोया जाता है। परिणामों की विश्‍वसनीयता के लिए एक पोजेटिव और एक नेगिटव कंट्रोल को शामिल किया जाता है। स्‍वच्‍छ जल में ड्रिप स्टिक को धोया जाना माध्‍यमिक उपाय है जिनके लिए किट में स्‍वच्‍छ जल भी रखा जाना चाहिए।

विकासकर्ता :

डॉ. अकेला वाणी एवं पीएचडी छात्र

संपर्क व्‍यक्ति :

निदेशक, भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्‍थान, हेसरघट्टा लेक पोस्ट, बेंगलुरू- 560 089, दूरभाष: 080-28466420-24 (ऐक्‍सटेंशन 200); फैक्‍स: 080-28466291; ई-मेल: directoriihr@icar.gov.in (link sends e-mail)

संस्‍थान:

आईआईएचआर, बेंगलुरू