Sample Heading

Sample Heading

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु.प.- भा.बा.अनु.सं.) ...

Primary tabs

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर में NHF 2021 के दौरान किसानों के लिए आयोजित वाणिज्यिक बागवानी और क्षेत्र प्रदर्शन यात्राओं पर प्रशिक्षण

 

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर ने राष्ट्रीय बागवानी मेला, 2021 में अपनी भागीदारी के दौरान होर्टिकल्चर तकनीकों का प्रदर्शन करने और वर्चुअल मोड के माध्यम से ओडिशा के विभिन्न जिलों के किसानों के लिए वाणिज्यिक बागवानी और फील्ड एक्सपोजर ट्रेनों का आयोजन किया। स्टेशन पर प्रदर्शन और प्रयोगात्मक भूखंडों के लिए।

10 फरवरी को, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए जोन 5 के लिए आयोजित वर्चुअल मीट में नबरंगपुर, खोरधा, नयागढ़, बौध, बोलंगीर, कटक और पुरी जिलों के 200 से अधिक किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम को श्री दिगंबर पांडा, अतिरिक्त निदेशक, बागवानी निदेशालय, द्वारा आयोजित किया गया था। श्री पी. राउत, अतिरिक्त डीसीपी, भुवनेश्वर और श्री सुधाकर साहू, उप निदेशक बागवानी डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रमुख, सीएचईएस (ने मेहमानों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और राष्ट्रीय बागवानी मेला 2021 का संक्षिप्त विवरण दिया और आईसीएआर-आईआईएचआर, बेंगलुरु में आयोजित एनएचएफ के किसान केंद्रित कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश भर के किसानों को बागवानी तकनीकों को लेने के लिए भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.द्वारा ऐतिहासिक प्रयास किया गया ।

श्री पांडा ने बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मेले 2021 में केवीके, एफपीओ और अन्य एजेंसियों के माध्यम से ओडिशा के विभिन्न जिलों के किसानों की भागीदारी (सीएचईएस (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर और किसानों और अन्य हितधारकों की आभासी भागीदारी, बागवानी के प्रसार में बहुत प्रभाव डालेगी राज्य में प्रौद्योगिकी। श्री राउत ने भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु और सीएचईएस, भुवनेश्वर को वैज्ञानिक-किसान संपर्क सत्रों सहित एक भव्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई दी, जिसमें हितधारकों को सीधे कृषि विशेषज्ञ के बीच प्रौद्योगिकी के प्रभावी प्रवाह की सुविधा के लिए एक विशेषज्ञ से विस्तृत मार्गदर्शन प्राप्त करने का मौका मिलेगा। श्री सुधाकर साहू, उप-निदेशक बागवानी, ने राज्य बागवानी विभाग और सीएचईएस (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर के बीच राज्य में विभिन्न कार्यक्रम के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं के बीच घनिष्ठ सहयोग और संबंधों की सराहना की।

डॉ. पी. श्रीनिवास प्रधान वैज्ञानिक और ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रभारी ने दर्शकों को सूचित किया कि सीएचईएस तकनीक सहित भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. तकनीक 9 और 10 फरवरी को वीडियो और प्रतिभागियों के साथ सीधे प्रदर्शित की जा रही है। डॉ. कुंदन किशोर द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव रखा गया, जिन्होंने राज्य बागवानी विभाग के समर्थन के माध्यम से ओडिशा के विभिन्न जिले से भुवनेश्वर आए किसानों का धन्यवाद किया।दर्शकों को सीधे भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु में लाइव स्ट्रीमिंग की कार्यवाही से जोड़ा गया, जहां भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.और भारत भर में अन्य बागवानी आधारित संस्थानों की विभिन्न तकनीकों में ओडिया, बंगाली और हिंदी भाषाओं में समझाया गया था। फल, सब्जियों, फूलों, पौधों की सुरक्षा, कटाई के बाद के प्रसंस्करण आदि की विभिन्न तकनीकों के दृश्य, द्विभाषी प्रारूप में प्रक्रियात्मक और तकनीकी विवरणों के साथ प्रदर्शित किए गए थे। प्रतिभागियों को सफलता की कहानियों पर वीडियो भी दिखाए गए। भाग लेने वाले किसानों के लिए फील्ड एक्सपोजर यात्राएं आयोजित की गईं। भाग लेने वाले किसानों और अन्य हितधारकों के प्रश्नों को संबोधित करने के लिए एक वैज्ञानिक और किसान बातचीत सत्र की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

कार्यक्रम के दौरान COVID मानदंडों का पालन किया गया।