Sample Heading

Sample Heading

ऑइस्टर खुम्ब की उत्पादन-प्रौद्योगिकी

Primary tabs

रसोई/औषधी प्रयोजन हेतु खुम्ब प्‍ल्‍यूरोट्स प्रजा., जिसे आमतौर पर ऑइस्‍टर खुम्ब के नाम से जाना जाता है, की खेती करने के लिए स्‍थानीय रूप से उपलब्‍ध सबस्‍ट्रेट पर प्रौद्योगिकी का मानकीकरण किया गया। इस प्रौद्योगिकी का फ्लो चार्ट निम्‍न रूप में है। गुलाबी, स्‍लेटी, सफेद, पीली, भूरी और काले रंग की खुम्ब की खेती करने के लिए प्रौद्योगिकी एक समान है, हालांकि स्‍पान रनिंग और क्रॉपिंग के दौरान उनमें मामूली अंतर होता है।

 

अवस्तर (सबस्‍ट्रेट) बनाना  

(सभी प्रकार की भूसी एवं अन्‍य कृषि-अवशिष्‍ट)

 

छोटे (1-2 से. मी.) टुकड़ों में काटकर 2-3 घंटों तक पानी में भिगोया जाना।

 

सबस्‍ट्रेट को गर्म पानी (80°C) में दो घंटों तक रखकर पाश्चुरीकृत किया जा सकता है (तब टुकड़ों को पहले से भिगोए जाने की आवश्‍यकता नहीं होती है)। यह लघु श्रेणी उत्‍पादन या दो घंटों तक 80°से. पर स्‍टीम पाश्‍च्‍यूरीकरण (आटोक्‍लेव या विशेष स्‍टीम चैम्‍बरों में) के लिए उपयुक्‍त है, अर्ध-वाणिज्यिक उत्‍पादन या 15 मिनटों तक 121°C, 15 lb दबाव पर (वाणिज्यिक उत्‍पादन के लिए सर्वश्रेष्‍ठ विधि) एक आटोक्‍लेव में टीकाकरण (पीपी बैगों में भरने के पश्‍चात रूई से ढक देना) के लिए उपयुक्‍त है।

गरम पानी से पाश्चुरीकरण स्‍टीम पाश्चुरीकरण      कीटाणुनाशन  

एक कि.ग्रा. पाश्चुरीकृत सबस्‍ट्रेट (65% नमीयुक्‍त) को पॉलीप्रोपिलीन बैगों में भरकर उसे गैर-अवशोषक रूई से कवर कर किया जाना चाहिए।

पाश्चुरीकरण विधि में, बैगों में सबस्‍ट्रेट भरते हुए स्‍पानिंग (5% आर्द्ध सबस्‍ट्रेट की दर से कीटाणुहीन करना) या टीकाकृत विधि में टॉप स्‍पानिंग।

 

पाश्चुरीकृत बैगों में स्‍पानिंग टीकाकृत बैगों में टॉप स्‍पानिंग

 

डार्क रूम में स्‍पान रनिंग (24-28°C, 18-30 दिन किस्‍म आधारित)

 

क्रॉपिंग रूम में रख देना और बड़े छेद बनाना

 

पिनहेड की शुरूआत (पिनहेड खुलने के 2-7 दिनों के बाद, 13.30°से., किस्‍म आधारित, आर्द्रता 80-85%, प्रकाश, वायु संचारण)

फसल-कटाई (पिनहेड आरंभ होने के 2-4 दिनों के बाद, किस्‍म आधारित)

ताजे, सूखे मशरूम या मशरूम को उत्‍पादों के रूप में बेचा गया।

मशरूम प्रयोगशाला, आईआईएचआर द्वारा दी जाने वाली सेवाएं

1. ऑइस्‍टर मशरूम (प्‍ल्‍यूरोटस प्रजातियां) की वाणिज्यिक किस्‍मों, अर्थात दूधिया मशरूम (केलोसाइब इंडिका), शिरोटामोगिटेक (हिपसीजाइगोअस वुलमेरियस) और शीटेक (लैनटिनुला इडोडेस) के स्‍पान को अग्रिम रूप से ऑडर दिए जाने के आधार पर व्‍यक्तिगत रूप से खरीदा जा सकता है।

2. मशरूम बीज उत्‍पादन और मशरूम कृषि प्रौद्योगिकी पर नियमित रूप से अलग-अलग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं।

3. साहित्‍य - मशरूम की खेती पर बुलेटिन, मशरूम की खेती पर फोल्‍डर।

 

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: निदेशक, आईआईएचआर, हेस्‍सरघाटा लेकपोस्‍ट, हेस्‍सरघाटा, बेगलुरू- 560089, ई-मेल (director@iihr.res.in (link sends e-mail)