Sample Heading

Sample Heading

उपज और गुणवत्ता के लिए आम में सुधार

Primary tabs

HORTIIHRCIL2013010: 010 ( 1 )

Objective: 

आम जननद्रव्‍य और संकरों का संग्रहण, संकरण और मूल्‍यांकन।

PI: 

डॉ. एम. आर. दिनेश

Achievements: 
  • पूर्वोत्तर क्षेत्र से आठ घरेलू बीजरहित वंशावलियों तथा उत्तर कन्‍नड से 49 घरेलू पिकलिंग टाइप वंशावलियों को संग्रहित किया गया। ‘’बायोडाइवर्सिटी इंटरनेशनल’ डिस्क्रिप्‍टर के अनुसार, आम की छत्तीस किस्‍मों का लक्षणवर्णन किया गया। फल मक्‍खी और स्‍टोन वीविल के लिए किस्‍मों की संवीक्षा में यह पाया गया कि खुली वायुमंडल स्थिति के तहत किस्‍म EC 95862 में कोई संक्रमण दर्ज नहीं किया गया।  
  • 47 ‘अप्पेमिडी’ आम की अचार बनाने लायक किस्‍मों पर एक कैटलॉग का प्रकाशन किया गया, जिसमें किस्‍मों का आकारिकीय एवं आणविक लक्षणवर्णन के बारे में उल्‍लेख किया गया था।
  • महत्‍वपूर्ण उष्‍णकटिबंधीय फलों की ‘हेयरलूम’ किस्‍मों पर एक पुस्तिका का प्रकाशन किया गया, जो इन किस्‍मों के संरक्षण के लिए समुदाय की एक पहल थी।
  • संस्‍थान की ‘’किस्‍म पहचान समिति’ द्वारा जनक आम्रपाली X अर्का अनमोल से एक संकर एच-12 की पहचान की गई और उसका नाम अर्का उदय रखा गया। इसकी प्रकृति अर्द्ध-औज विकासमूलक है। इस किस्‍म में गुच्‍छों में मध्‍यम आकार के फल (230-240 ग्रा.) आते हैं। इसका गूदा ठोस, संतरी से पीला तथा इसमें 24-25oB. टीएसएस तत्‍व होता है। इसके फल की टिकाउपन गुणवत्ता अच्‍छी है।
Division List: