Sample Heading

Sample Heading

"अर्का प्याज डिटॉपर" पर क्षेत्र दिवस का आयोजन

Primary tabs

 

"अर्का प्याज डिटॉपर" पर क्षेत्र दिवस का आयोजन 
               बाकिकोपालु गाँव, मंड्या , कर्नाटक में 02.01.2021को एक क्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। नागमंगला एक गुणक प्याज उगाने वाला क्लस्टर है और इस क्षेत्र में उगाए जाने वाले प्याज को केरल भेजा जाता है क्योंकि इसके स्वाद और तीखापन के कारण इसे पसंद किया जाता है। गुणक प्याज जनवरी के महीने में बल्ब रोपण विधि के माध्यम से लगाया जाता है और मार्च / अप्रैल के दौरान काटा जाता है। पत्तियों को हटाने के बाद, संग्रहीत प्याज को नवंबर महीने तक मैसूर बाजार के प्याज व्यापारियों द्वारा केरल में आगे की आपूर्ति के लिए भेजी जाती है। विशेष रूप से सितंबर और अक्टूबर के महीनों में, सभी संग्रहीत प्याज की आपूर्ति करने की आवश्यकता होती है और साथ ही बाजार से भारी मांग होती है। पत्तियों अलग करने की पारंपरिक विधि में, महिलाओं द्वारा पत्तियों को उंगलियों द्वारा छीन लिया जाता है। किसानों को बाजार की मांग को पूरा करने के लिए श्रम की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस अवधि के दौरान प्याज की कीमत अधिक है, इसलिए  प्याज की आपूर्ति करने से किसानों को अच्छे लाभ मिलेंगे।
               नागमंगला के बछिकोप्पालु गाँव के प्रगतिशील किसान श्री लोहितकुमार ने अपने ग्रामीण साथी,श्री लिंगराजु द्वारा स्थापित अर्का प्याज डिटॉपर के प्रदर्शन को देखा और तकनीक के बारे में आश्वस्त हुए। उन्होंने अगस्त 2020 में मैसर्स कॉनकॉर्ड इंजीनियरिंग वर्क्स, बेंगलुरु जो भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु द्वारा अधिकृत निर्माता है, अपने स्थान पर एक मशीन स्थापित की  इस प्रकार, दो उद्यमियों ने क्षेत्र में अर्का प्याज डिटॉपर की खरीद और स्थापना की और 2019 और 2020 के प्याज सीजन के दौरान कस्टम हायरिंग के आधार पर स्थापित किया। दोनों उद्यमी अपनी उद्यमशीलता में सफल रहे।

 इस क्षेत्र के प्याज उगाने वाले किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने और उन हितधारकों से प्रतिपुष्टि पाने के लिए उपर्युक्त गांव में क्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया था, जो कस्टम हायरिंग के आधार पर अरका प्याज डिटैपर का इस्तेमाल करते थे। डॉ. . कैरोलिन रथिनकुमारी, ने प्रौद्योगिकी के विकास के बारे में जानकारी दी और बताया कि कैसे एंट्रप्रुनर द्वारा प्रौद्योगिकी को अपनाया गया है। उसने उल्लेख किया कि मशीन सामान्य और गुणक प्याज के लिए उपयुक्त है।

डॉ. एम.आर. दिनेश, निदेशक, भा. कृ. अनु. .- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान जो कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, ने प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए प्रगतिशील किसान सह उद्यमी श्री लोहितकुमार की सराहना की। उन्होंने किसानों को बीज ग्राम अवधारणा और भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु की अन्य किस्मों और प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने किसानों को NHF-2021 का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। क्षेत्र दिवस में लगभग 75 किसानों ने भाग लिया।