Sample Heading

Sample Heading

अंगूर की डाउनी मिल्ड्यु की पहचान के लिए नैदानिकी किट

Primary tabs

 



अंगूर में चूर्णिल आसिता की खोज के लिए नैदानिक किट

अनुप्रयोग/उपयोग:

अंगूर के बगीचों में रोग के लक्षण दिखाई दिए जाने से पहले चूर्णिल आसिता का पता लगाने के लिए उपयुक्‍त।

अपेक्षित निवेश :

बायो-फर्मेंटर, रूटीन डीएनए आइसोलेशन लैब के लिए एक उपकरण, बीएससी जैव प्रौद्योगिकी प्रशिक्षित मानव शक्ति।

आउटपुट क्षमता :

मध्‍यम स्‍तर के उत्‍पादन के लिए प्रति दिन 1000 किट।

विशेष लाभ :

प्रोफाइलेक्टिक‍ छिड़काव से किसान को उपचारात्‍मक छिड़काव की लागत में 50 प्रतिशत तक बचत का फायदा मिलता है। संरक्षित बगीचे में उपज एक ऐसे बगीचे से दुगनी प्राप्‍त की जा सकती है जिसमें रोग लक्षण दिखई दिए जाने के बाद छिड़काव किया गया हो।  

इकाई लागत :

रू.10/- जब इसका उन्‍नयन किया जाता है (उन्‍नयन किए जाने की आवश्‍यकता है)।

विवरण :

यह किट आसानी से उपयोग की जा सकती है और यहां तक कि खेतों में अनपढ़ किसानों तथा प्रयोगशाला सुविधाओं के बिना अनुसंधानकर्ताओं द्वारा भी परिचालित की जा सकती है, जब तक खेत में स्‍वच्‍छ पानी है। यह प्रभावित ऊतक को एक ऐसी ट्यूब में जल में पददलित करती है, जिसमें रीजेंटों को मिलाया जाता है और उन्‍हें अच्‍छी तरह हिलाकर सामग्री को स्‍थापित होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके ऊपरी लेयर को अन्‍य ट्यूब में परिवर्तित किया जाता है जिनमें रीजेंट के साथ लेपित स्टिक को डुबोया जाता है और उसके बाद डिटेक्‍शन रीजेंट और डिटेक्‍शन सब्‍सट्रेट में डुबोया जाता है। परिणामों की विश्‍वसनीयता के लिए एक पोजेटिव और एक नेगिटव कंट्रोल को शामिल किया जाता है। स्‍वच्‍छ जल में ड्रिप स्टिक को धोया जाना माध्‍यमिक उपाय है जिनके लिए किट में स्‍वच्‍छ जल भी रखा जाना चाहिए।   

विकासकर्ता :

डॉ. अकेला वाणी एवं पीएचडी छात्र

संपर्क व्‍यक्ति :

निदेशक, भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्‍थान, हेसरघट्टा लेक पोस्ट, बेंगलुरू- 560 089, दूरभाष: 080-28466420-24 (ऐक्‍सटेंशन 200); फैक्‍स: 080-28466291; ई-मेल: director@iihr.ernet.in (link sends e-mail)

संस्‍थान:

आईआईएचआर, बेंगलुरू